क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने जताई दूसरे शीत युद्ध की आशंका

kristelna-gargeeva

वाशिंगटन,एएफपी : अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा बोली है कि विश्व में बढ़ते वैश्विक व्यापार तनाव के गंभीर परिणामो को रोकने के लिए देशों को और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इससे दूसरे शीत युद्ध को रोकने में सफलता मिलेगी। क्रिस्टालिना ने पत्रकारों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए बोली, मैं उन लोगों में से हूं जो जानते हैं कि शीत युद्ध के परिणाम क्या होते हैं। यह दुनिया में प्रतिभा और योगदान के लिए नुकसान हो सकता है।

अब और शीत युद्ध नहीं देखना चाहती- क्रिस्टालिना

उन्होंने जोर देकर बोली कि मैं अब और शीत युद्ध को नहीं देखना चाहती हूं। उन्होंने कहा कि विश्व बैंक और आईएमएफ जैसे बहुपक्षीय संस्थानों को दुनिया को गंभीर आर्थिक परिणामों के साथ अलग-अलग ग्रुपो में बंटने से रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करनी पड़ेगी ।

इस सप्ताह के शुरू में ही आईएमएफ ने अपने एक रिपोर्ट में कहा था कि ब्रेक्सिट, यूएस-चीन व्यापार युद्ध और यूक्रेन पर रूसी हमला जैसी घटनाओं के चलते बढ़ते व्यापार विखंडन से वैश्विक अर्थव्यवस्था सात प्रतिशत छोटी हो सकती है। क्रिस्टालिना ने कहा कि अपने नागरिकों के “हितों की रक्षा” करने के लिए नीति निर्माताओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि अगर हम अधिक तर्कसंगत होने में विफल रहते हैं, तो हर जगह लोगों की स्थिति बहुत खराब होती चली जाएगी।

आप को ज्ञात होगा कि बैंक के वर्तमान अध्यक्ष डेविड मलपास के अनुसार विश्व बैंक और आईएमएफ के लिए कई मुख्य मुद्दों पर प्रगति की गई है। उन्होंने कहा कि बुधवार को ऋण गोलमेज में चर्चा के दौरान भी प्रगति हुई। पहली बार, इन वार्ताओं में न केवल लेनदार देश बल्कि निजी क्षेत्र और जाम्बिया, घाना, इथियोपिया और श्रीलंका के प्रतिनिधि भी सम्मिलित थे, जो देश सभी ऋण चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म कंगना रनौत का बड़ा ऐलान, चुनाव जीती तो बॉलीवुड छोड़ दूंगी