न्‍यूजीलैंड ने टेस्‍ट क्रिकेट में 1 रन से दर्ज की जीत

newzealand-team

नई दिल्‍ली,रिपब्लिक समाचार संवाददाता : न्‍यूजीलैंड ने मंगलवार को दूसरे व अंतिम टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को 1 रन से हराया और खास उपलब्धि हासिल किया। न्‍यूजीलैंड विश्व की दूसरी टीम बन गई है, जिसने टेस्‍ट क्रिकेट में 1 रन से जीत दर्ज किया ।

30 साल बाद दोहराया इतिहास

वेलिंगटन में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड ने पहले बल्‍लेबाजी की और अपनी पहली पारी 435/8 के स्‍कोर पर पारी घोषित की। इसके जवाब में न्‍यूजीलैंड की पहली पारी 209 रन पर ऑलआउट हो गई और उसे फॉलोऑन खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा। न्‍यूजीलैंड की दूसरी पारी 483 रन पर ऑलआउट हो गई और इस तरह इंग्‍लैंड के सामने जीतने के लिए 258 रन का लक्ष्‍य था। लक्ष्‍य का पीछा करते हुए थ्री लायंस की टीम 256 रन पर ऑलआउट हो गई और 1 रन से मैच हार गई।

न्‍यूजीलैंड ने इंग्‍लैंड को 1 रन से हरा कर 30 साल बाद ये इतिहास दोहराया। इस के पहले वेस्‍टइंडीज ही ऐसी टीम थी, जिसने टेस्‍ट में 1 रन से जीत दर्ज करने का कार्य किया था। वेस्‍टइंडीज ने 23 जनवरी 1993 को ऑस्‍ट्रेलिया को एडिलेड के मैदान पर 1 रन से हरा दिया था ।

फॉलोऑन खेलकर जीता न्‍यूजीलैंड

रन के प्रकरण में सबसे कम अंतर से जीत में तीसरे स्‍थान पर इंग्‍लैंड ने जीत दर्ज़ किया है, जिसने 2005 में बर्मिंघम में ऑस्‍ट्रेलिया को 2 रन से हराया था। ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड तीसरे स्‍थान पर हैं। ऑस्‍ट्रेलिया ने 1902 में मैनचेस्‍टर में इंग्‍लैंड जबकि इंग्‍लैंड ने 1982 में मेलबर्न में ऑस्‍ट्रेलिया को 3 रनो से हरा दिया दिया था ।

न्‍यूजीलैंड ने फॉलोऑन खेलने के बाद भी इंग्‍लैंड को हरा दिया और अपने नाम एक खास उपलब्धि दर्ज कराई। टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में यह चौथा मौका था, जबकी टीम ने फॉलोऑन खेलने के बाद मैच जीता हो। सबसे पहले 1894 में इंग्‍लैंड ने फॉलोऑन खेलने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया को 10 रनो से हरा दिया था। फिर 1981 में इंग्‍लैंड ने फॉलोऑन खेलने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया को 18 रनो से हरा दिया था । 2001 में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को 171 रनो के बड़े अंतर से हरा दिया था ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म कंगना रनौत का बड़ा ऐलान, चुनाव जीती तो बॉलीवुड छोड़ दूंगी