Monsoon : पहली बारिश से बाढ़ जैसे हालात,13 लोगों की मौत

monsoon-news

नई दिल्ली,न्यूज़ डेस्क : भीषण गर्मी के बाद मानसून की दस्तक कई जगह दुश्वारियां लेकर आया। बारिश से कई जगह बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। रेल व सड़क यातायात बाधित हुआ है। सोनीपत में सिग्नल सिस्टम खराब होने से कई ट्रेनों का आवागमन बाधित रहा। कई विमानों को डायवर्ट करना पड़ा, जिससे यात्रियों को परेशानी हुई।

उत्तर प्रदेश में सात लोगों की मौत

वर्षा जनित हादसों में उप्र में सात, मुंबई व राजस्थान में दो-दो, हिमाचल व उत्तराखंड में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है। उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने, मकान ढहने और खंभों में करंट उतरने की घटनाओं में सात लोगों की जान चली गई। वर्षा के कारण कई जगह जलभराव हो गया। बिजली आपूर्ति भी प्रभावित हुई।

पंचकूला में घग्गर नदी में फंसी कार
राजधानी में दिल्ली में पहले दिन 50.7 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। पंजाब के कुछ तो हरियाणा के ज्यादातर जिलों में मूसलधार बारिश हुई। पंचकूला में घग्गर नदी में एकाएक पानी आने से सात लोग नदी पार करते समय फंस गए। इससे पहले घग्गर नदी में ही एक कार फंस गई जिसमें सवार महिला को काफी मशक्कत के बाद बाहर निकाला जा सका।

मुंबई में विले पार्ले और घाटकोपर में दो भवनों के हिस्से ढह गए। इसमें दो बुजुर्गों की मौत हो गई। हिमाचल के मंडी व कुल्लू जिले में तेज बहाव के कारण 14 गाडि़यां बह गईं। शिमला जिले में पहाड़ी का पत्थर गिरने से बिहार के ट्रैकर की मौत हो गई। उसकी पहचान सारण जिले के दिशवाड़ा गांव के जितेंद्र प्रसाद (54) के रूप में हुई है। उत्तराखंड के अधिकांश जिलों में वर्षा से नदी-नालों का जलस्तर बढ़ गया।

चारधाम यात्रा मार्ग पर भी भूस्खलन

चारधाम यात्रा मार्ग भी भूस्खलन के कारण बंद होते और खुलते रहे। कई बार तीर्थ यात्रियों को रोकना पड़ा। बागेश्वर में आकाशीय बिजली गिरने से 400 बकरियां मर गईं। कुमाऊं में पिथौरागढ़ जिले में चीन सीमा तक जाने वाला तवाघाट-लिपुलेख मार्ग दो स्थानों पर मलबा आने से बंद हो गया। चीन सीमा को जोड़ने वाला दारमा मार्ग भी बंद है। प्रशासन ने पर्यटकों और ट्रेकर्स के 30 जून तक उच्च हिमालय में प्रवेश पर रोक लगा दी है। ऋषिकेश में गंगा में राफ्टिंग पर दो दिन के लिए रोक लगा दी गई है।

विमान सेवाओं पर पड़ा असर

दिल्ली में मौसम खराब होने के बाद एयर इंडिया की दो, स्पाइसजेट की दो और गल्फ स्ट्रीम की एक फ्लाइट को जयपुर डायवर्ट किया गया है। मालूम हो कि जयपुर हवाई अड्डे पर पिछले महीने पार्किंग-वे का विस्तार किया गया था, जिससे यहां 33 विमान खड़े हो सकते हैं, जो उत्तर भारत में सबसे बड़ी है। देहरादून में कम दृश्यता होने के चलते दिल्ली और अहमदाबाद से देहरादून आने वाली इंडिगो की फ्लाइट को डायवर्ट करना पड़ा। दिल्ली से आने वाली इंडिगो की फ्लाइट कैंसिल कर दी गई।

शाह ने की असम के सीएम से बात, मदद का दिया आश्वासन
असम में बाढ़ से नौ जिलों के चार लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। राहत की बात है कि जलस्तर कम होना शुरू हो गया है। गृहमंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा से बातचीत कर बाढ़ से निपटने के लिए हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया। इससे पहले शाह ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की सरकार मुश्किल समय में असम के लोगों के साथ खड़ी है। राज्य में बाढ़ से तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म कंगना रनौत का बड़ा ऐलान, चुनाव जीती तो बॉलीवुड छोड़ दूंगी