PM Modi : पीएम मोदी आज अमेरिका होंगे रवाना

pm-modi (12)

नई दिल्ली,एनएआई : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 जून को भारत से अमेरिका के दौरे पर रवाना होंगे। पीएम मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका की अपनी आधिकारिक राजकीय यात्रा के दौरान भारतीय प्रवासियों को भी संबोधित करेंगे।

पीएम मोदी का कार्यक्रम

पीएम मोदी अपने अमेरिका दौरे के दौरान 21 जून को न्यूयार्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित योग महोत्सव में भाग लेंगे। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री का 22 जून को वाशिंगटन में राजकीय सम्मान के साथ स्वागत किया जाएगा ।

प्रधानमंत्री के सम्म्मान में रात्रिभोज का होगा आयोजन
पीएम मोदी और बाइडन के बीच पहले अकेले में द्विपक्षीय वार्ता होगी और उसके बाद दोनों की अगुआई में वार्ता होगी। उसी दिन राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडन ने प्रधानमंत्री के स्वागत में रात्रिभोज का आयोजन किया जायेगा । इसमें अमेरिकी राजनीति व दूसरे क्षेत्रों के कई सारे गणमान्य व्यक्ति हिस्सा लेंगे।

उद्योगपतियो के साथ मुलाकात करेंगे -पीएम मोदी
इसके बाद शुक्रवार यानी 23 जून को प्रधानमंत्री मोदी वाशिंगटन में कई बड़े उद्योगपतियो के साथ मुलाकात करेंगे। उस दिन उपराष्ट्रपति कमला हैरिस द्वारा नरेंद्र मोदी के सम्मान में दोपहर के भोज का आयोजन किया गया है। प्रधानमंत्री वहां भारतवंशियों की एक सभा को भी संबोधित करेंगे। उसी दिन प्रधानमंत्री देर शाम मिस्र के लिए रवाना हो जाएंगे।

ड्रोन सौदों व् विमान इंजन को मिल सकता है अंतिम रूप
वाशिंगटन में 22 जून को राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच होने वाली शिखर वार्ता का बड़ा उद्देश्य रक्षा और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भविष्य का स्पष्ट रोडमैप बनाना है। इसके तहत रक्षा क्षेत्र से जुड़े उपकरणों व हथियारों को मिलकर बनाने से लेकर अमेरिकी कंपनियों की अत्याधुनिक रक्षा तकनीक भारत को हस्तांतरित करने का एजेंडा सेट होगा।

दूरसंचार, अंतरिक्ष, सेमीकंडक्टर जैसी नई प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विश्वस्त आपूर्ति शृंखला स्थापित करने का एजेंडा भी प्रमुख रहेगा। इस दौरान दो बड़े रक्षा सौदों को अंतिम रूप दिया जा सकता है। इनमें जीई के साथ भारत में युद्धक विमानों के इंजन निर्माण व ड्रोन से जुड़े समझौते शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार