Quad Summit 2023 : क्वाड का समुद्री सुरक्षा रहेगा मुख्य एजेंडा

quad-summit

वाशिंगटन, एनएआई : व्हाइट हाउस ने इस महीने के अंत में ऑस्ट्रेलिया में क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन से पहले कहा है कि इस समय क्वाड में नए सदस्यों को जोड़ने की कोई योजना अभी नहीं है। क्वाड देशों के राष्ट्र प्रमुखो – ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, जापानी प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन – 24 जून को ऑस्ट्रेलिया में क्वाड नेताओ से मिलने वाले हैं।

क्वाड विस्तार पर कोई वार्ता नहीं

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने अपने दैनिक समाचार सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, “क्वाड की स्थापना दो वर्ष पहले की गई थी। क्वाड एक अपेक्षाकृत युवा साझेदारी है। इस समय नए सदस्यों को जोड़ने की कोई योजना नहीं बनी है।” क्वाड सदस्य इस बात पर सहमत हैं कि अभी के लिए, वे क्वाड की कई ताकतों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

पियरे ने कहा, ” जबकि , क्वाड इंडो-पैसिफिक भागीदारों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ कार्य करने के अवसरों का स्वागत करता है, जैसे कि समुद्री डोमेन जागरूकता पर अपने इंडो-पैसिफिक झासीदारो के माध्यम से, जो इलाके के चारों ओर अत्याधुनिक समुद्री डोमेन जागरूकता तकनीक प्रदान कर रहा है।

जीन-पियरे केअनुसार , “24 मई का सिडनी शिखर सम्मेलन क्वाड के लिए जलवायु, वैश्विक स्वास्थ्य, बुनियादी ढांचे, और क्षेत्र के आसपास साझेदारी करने के अन्य अवसरों को प्रदर्शित करेगा। क्वाड की सर्वोच्च प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि यह इंडो-पैसिफिक के लिए वितरित करने के लिए अच्छी तरह से तैनात है। और इसलिए , इस समय विस्तार या विस्तार पर कोई वार्ता नहीं हुई है।” जीन-पियरे ने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म