हिंसा, आगजनी और दंगों में फसा पाकिस्तान

हिंसा riots in pakistan for imran khan 2023

Republic Samachar – Samarth Singh II हिंसा के कारण पूरे पाकिस्तान में हड़कंप मचा हुआ है, मुल्क में जगह जगह आगजनी हो रही है, जनता सड़क पर उतर कर दंगा कर रही है, स्थिति की गंभीरता को देखते हुए पूरे मुल्क में इंटरनेट और अन्य फोन सेवाओं को ठप कर दिया गया है तथा दफा 144 लागू कर दी गई है। इस कोहराम की एक ही वजह है और वह है पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की असंवैधानिक गिरफ्तारी।

पाकिस्तान में कहाँ-कहाँ भड़की हिंसा

इमरान खान की गिरफ्तारी की खबर फैलते ही देश के विभिन्न हिस्सों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। पीटीआई के समर्थकों ने रावलपिंडी में सेना मुख्यालय और लाहौर में कोर कमांडर के घर पर हमला किया।

कराची में प्रदर्शनकारी हिंसक हो गए और पुलिस वाहनों को जला दिया तथा सार्वजनिक संपत्तियों को भारी नुकसान पहुंचाया। सबसे हिंसक प्रदर्शन लाहौर में हुए जहां गुस्साई भीड़ ने ऑडी कार के पूरे शोरूम को जला दिया। बाद में इस भीड़ ने पीएम शहबाज़ शरीफ के एक पुश्तैनी घर को भी आग के हवाले कर दिया गया।

प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में एक राष्ट्रीय राजमार्ग पर कब्ज़ा कर लिया, जिसके परिणामस्वरूप यातायात बाधित हो गया। खैबर पख्तूनख्वा में इमरान खान के समर्थकों ने पाकिस्तान अर्धसैनिक रेंजर्स पर हमला किया। रावलपिंडी में महिलाओं ने भी प्रदर्शन में हिस्सा लिया और पुलिसकर्मियों पर पथराव किया।

सेना ने दिखाई निर्दयता

पैरामिलिट्री रेंजर फोर्स और पुलिस के जवानों ने पाकिस्तान में विरोध प्रदर्शनों को बेरहमी से कुचल दिया। लाहौर में एक महिला को पुलिस बलों ने सड़कों पर घसीटा। रावलपिंडी में पुलिस ने घरों में घुसकर महिलाओं के साथ छेड़छाड़ की।

क्वेटा में सेना ने पीटीआई समर्थकों पर गोलीबारी की इसमें एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई। पाकिस्तान की स्थानीय मीडिया के अनुसार पिछले 24 घंटों में पुलिस ने 1200 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आईएसआई मुख्यालय के बाहर भी प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी करी।

इमरान के बाद शाह महमूद खुरैशी भी गिरफ्तार

इमरान खान की नाटकीय गिरफ्तारी के बाद अब इमरान खान के करीबी और पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को भी गिरफ्तार कर लिया गया है।

यह गिरफ्तारी पहले से ही पीड़ित देश में और अधिक हिंसा को जन्म दे सकती है। उनके अलावा पीटीआई के कई और नेताओं को अराजकता के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। सूत्रों के हवाले से पता चला है की इमरान खान को 17 मई को कोर्ट के सामने पेश किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म