इलेक्ट्रॉनिक सामान : स्मार्टफोन, एसी-फ्रिज हुए सस्ते

ac-fridge

नई दिल्ली,रिपब्लिक समाचार,बिजनेस डेस्क : देशवासियो के लिए एक अच्छी खबर है। गर्मी के मौसम में अमूमन महंगे होने वाले फ्रिज और एसी के साथ स्मार्टफोन इस बार सस्ते हो गए हैं। तीन वर्ष में पहली बार इलेक्ट्रॉनिक सामानों की कीमतें 4,000 रुपये तक घट गई हैं। इनकी ढुलाई पर कम लागत और बचे हुए सामान को जल्दी बेचने के लिए कीमतों को 5-10 प्रतिशत तक कम कर दिया गया है।

एल्युमीनियम, स्टील व पॉलिथीन सस्ते

एक कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार , वर्ष 2020 और 2021 में स्मार्टफोन की मांग तेजी से बढ़ी थी। मोबाइल फोन कंपनियां पिछले वर्ष मांग का ठीक से अनुमान नहीं लगा पाई, इसलिए काफी सामान बिक नहीं पाया।

बढ़ती लागत के कारण इलेक्ट्रॉनिक कंपनियां वर्ष में दो-तीन बार कीमतों में लगभग चार फीसदी तक बढ़ोतरी करती हैं। इस वर्ष जनवरी तक स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों की कीमतें कोरोना पूर्व की तुलना में औसतन 18-25% अधिक थीं।

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज की रिपोर्ट के मुताबिक, फरवरी में एल्युमीनियम की कीमतों में सालाना आधार पर 16.30 फीसदी, स्टील में 1.3 फीसदी और हाई-डेंसिटी पॉलिथीन में 7 प्रतिशत की गिरावट आई है।

माल ढुलाई की कीमतों में भी गिरावट आई है। वैश्विक मांग में गिरावट से सेमीकंडक्टर चिप की कीमतें पिछले साल से काम हो रही हैं। कोरोना महामारी के समय की अपेक्षा यह दस गुना से भी कम हो गई हैं।

कुछ कंपनियां स्मार्टफोन के मॉडल 5 से 15 फीसदी सस्ते में बेच रही हैं। इस आधार पर 20,000 रुपये के फोन पर तीन हजार रुपये की छूट मिल रही है। फिर भी मांग में बढ़ोत्तरी नहीं हो रही है।

एलजी, सैमसंग व हायर जैसी रेफ्रिजरेटर कंपनियों ने लोकप्रिय मॉडलों की कीमतों में 4,000 रुपये तक की कमी हुई है। एक लाख वाले फ्रिज की कीमत में 7 हजार रुपये तक की कम हुई है।
टाटा की वोल्टास ने पिछले माह विश्लेषकों को बताया था, एयर कंडीशनर उद्योग मांग बढ़ाने के लिए कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार