दक्षिण अफ्रीका ने आईसीसी छोड़ने का फैसला लिया वापस

दक्षिण अफ्रीका south africa will not quit icc

Republic Samachar- Samarth Singh II दक्षिण अफ्रीका की सत्तारूढ़ अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) पार्टी ने मंगलवार को कहा कि वह राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को आगामी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने की अनुमति देने के लिए अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय (आईसीसी) से इस्तीफा दे देगी। लेकिन अब अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने अपना फैसला वापस ले लिया है।

क्या है दक्षिण अफ्रीका का नया फैसला?

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के कार्यालय का कहना है कि उनका यह बयान कि उनकी सत्तारूढ़ अफ्रीकी राष्ट्र कांग्रेस ने अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय छोड़ने का फैसला किया था, पार्टी द्वारा संचार त्रुटि के कारण एक गलती थी। एएनसी पार्टी प्रवक्ता ने कहा, “दक्षिण अफ्रीका अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय (आईसीसी) छोड़ने की योजना नहीं बना रहा है जैसा कि राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने पहले सुझाव दिया था।

इस फैसले के बाद क्या पुतिन होंगे गिरफ्तार ?

अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय ने यूक्रेन पर हमले के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। आईसीसी ने पुतिन पर निर्दोष लोगों पर जघन्य अपराध करने का आरोप लगाया है। इस गिरफ्तारी वारंट में दावा किया गया है कि पुतिन अगर किसी ऐसे देश में प्रवेश करते हैं जो आईसीसी का हिस्सा है तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

अगले महीने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन दक्षिण अफ्रीका में होने जा रहा है, और चूंकि दक्षिण अफ्रीका आईसीसी का एक सक्रिय सदस्य है, इसलिए यह माना जा रहा था कि रूस इसमें भाग नहीं लेगा। लेकिन जब अफ्रीकी राष्ट्रपति रामफोसा ने कहा कि रूस कभी भी उनके देश का दौरा कर सकता है और वे पुतिन को उनके आगमन पर गिरफ्तार नहीं करेंगे, तो आईसीसी द्वारा उनकी आलोचना की जाने लगी, इससे नाराज होकर उन्होंने घोषणा की कि उनका देश आईसीसी छोड़ देगा।

अब जब आईसीसी छोड़ने का फैसला पलट दिया गया तो सवाल उठने लगे कि क्या रूस ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेगा या नहीं और अगर ऐसा होता है तो क्या रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को गिरफ्तार किया जाएगा या नहीं। जब एक पत्रकार ने रामफोसा से इसी तरह का सवाल पूछा तो उन्होंने कहा कि पुतिन को गिरफ्तार करने का निर्णय विचाराधीन है लेकिन रूस अभी भी स्वतंत्र रूप से अफ्रीका का दौरा कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार