तुर्किये में फिर लगे 5.2 तीव्रता के भूकंप के झटके

19_02_2023-earthquake_1200_23333919

अंकारा,एनएआई : तुर्किये में एक बार फिर से भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। शनिवार को मध्य तुर्किये क्षेत्र में 5.2 तीव्रता का भूकंप आया है। यूरोपीय भूमध्यसागरीय सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) के मुताबिक भूकंप 10 किमी (6.21 मील) की गहराई पर था, लेकिन भूकंप आने के बाद किसी के भी जान माल के नुकसान की कोई जानकारी नहीं मिली है।

45000 से अधिक लोगों की हो चुकी मृत्यु

तुर्किये और सीरिया में बीते दिनों आए भूकंप के चलते लोगों की मृत्यु का आंकड़ा 45000 को पार कर गया है। जैसे-जैसे बचाव अभियान कार्य कर रहा है, मरने वालों की संख्या में वृद्धि देखने को मिल रही है। तुर्किये में करीब 2,64,000 अपार्टमेंट भूकंप से नष्ट हो गए हैं। इन अपार्टमेंट में रहने वाले लाखों लोगों में से हज़ारो लोग मारे गए हैं या घायल हैं या फिर लापता हैं। लाखों लोगों की जान बच गई है, लेकिन उनका सब कुछ खत्म हो चुका है, और वे बेघर होकर इस भीषण ठंड में मामूली सुविधाओं के सहारे दिन काट रहे हैं।

तुर्किये और सीरिया में 20 लाख से ज्यादा बेघर लोग अस्थायी टेंटो में निवास कर रहे हैं। तुर्किये के भूकंप प्रभावित क्षेत्रो में बचाव अभियान चला और अब राहत सामग्री पहुंच रही है लेकिन सीरिया की स्थिति बहुत खराब है। वहां के उत्तर-पश्चिम इलाके में भूकंप ने भारी तबाही मचाई है। इस इलाके में विद्रोहियों का कब्जा है और वे प्रभावित क्षेत्र में राहत सामग्री नहीं पहुंचने दे रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार