Vietnam : वियतनाम ने मेटा और गूगल से AI मॉडल का उपयोग करने पर दिया जोर

SOCIAL-MEDIA

हनोई, एनएआई : वियतनाम ने सीमा पार सामाजिक प्लेटफार्मों को कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) मॉडल का उपयोग करने के लिए कहा है, जो स्वचालित रूप से ‘विषाक्त’ सामग्री का पता लगा सकता है और हटा सकता है। राज्य मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों के साथ समन्वय करें कंपनियां

वियतनाम ने मेटा के फेसबुक, गूगल के यूट्यूब और टिकटॉक जैसी कंपनियों से बार-बार कहा है कि वे आपत्तिजनक, झूठी और राज्य-विरोधी सामग्री जैसी ‘विषाक्त’ समझी जाने वाली सामग्री पर रोक लगाने के लिए अधिकारियों के साथ समन्वय करें।

‘यह पहली बार है जब वियतनाम ने इस तरह के आदेश की घोषणा की है।’ राज्य संचालित प्रसारक वियतनाम टेलीविजन (वीटीवी) ने सूचना मंत्रालय के मध्य-वर्ष समीक्षा कार्यक्रम से रिपोर्ट दी, जिसे चयनित समाचार पत्र के लिए खोला गया था। रिपोर्ट में यह विवरण नहीं दिया गया कि सीमा पार प्लेटफार्मों को नई आवश्यकता का पालन कब और कैसे करना होगा।

फेसबुक ने हटाए ढाई हजार से अधिक पोस्ट
मंत्रालय ने एक बयान में कहा, इस साल की पहली छमाही के दौरान, सरकारी अनुरोधों के अनुसार, फेसबुक ने 2,549 पोस्ट हटा दिए। वहीं, यूट्यूब ने 6,101 वीडियो हटाए, जबकि टिकटॉक ने 415 लिंक हटाए।

यह घोषणा तब की गई है, जब दक्षिण पूर्व एशियाई देशो एआई के लिए शासन और नैतिकता के लिए दिशानिर्देश तैयार कर रहे हैं, जो तेजी से बढ़ती प्रौद्योगिकी पर ‘गार्डरेल्स’ लगाएंगे, जैसा कि रॉयटर्स ने इस महीने रिपोर्ट किया था।

वियतनाम ने जारी किए कई नियम

हाल के वर्षों में वियतनाम ने साइबर सुरक्षा कानून के साथ कई नियम जारी किए हैं, जो समाचारों में दुष्प्रचार से लड़ने के लिए विदेशी सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को लक्षित करते हैं और विदेशी तकनीकी फर्मों को वियतनाम में प्रतिनिधि कार्यालय स्थापित करने और देश में डेटा संग्रहीत करने के लिए मजबूर करते हैं।

सूचना मंत्रालय ने कहा है कि देश ने पिछले महीने लघु वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक के स्थानीय संचालन पर एक व्यापक निरीक्षण किया और प्रारंभिक परिणामों में ‘विभिन्न’ टिकटॉक उल्लंघन दिखाई दिए। वीटीवी ने सूचना मंत्रालय को शुक्रवार के कार्यक्रम में बताया कि अमेरिकी स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स ने वियतनाम में एक स्थानीय कार्यालय खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज जमा कर दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म कंगना रनौत का बड़ा ऐलान, चुनाव जीती तो बॉलीवुड छोड़ दूंगी