बुन्देलखंड :योगी सरकार किसानों को दिलायेगी बौछारी सिंचाई मशीन

water-sprinkle

हमीरपुर,रिपब्लिक समाचार,संवाददाता : उत्तर प्रदेश के हमीरपुर समेत बुन्देलखंड इलाके के किसानों के लिए योगी सरकार ने एक नई पहल शुरू किया है। किसानों को सिंचाई के लिए कृषि यंत्र घर बैठे उपलब्ध कराने के लिए गुजरात की एक कंपनी को अब कॉन्ट्रैक्ट दे दिया गया है। शासन की इस पहल से स्प्रिंकलर सिंचाई योजना से स्प्रिंकलर सेट वितरण में किसानों को बिचौलियों से निजात दिलाएगी । गुजरात की जीजीआरसी कंपनी स्प्रिंकलर सेट की मूल्य का 25 प्रतिशत राशि जमा कराने के बाद किसानों को उनके घर तक स्प्रिंकलर यंत्र पहुंचाएगी।

फसलों की पैदावार बढ़ाने के लिए बौछारी सिंचाई योजना पर जोर

हमीरपुर, बांदा, महोबा सातो जिले बुन्देलखंड क्षेत्र में फसलों की उपज बढ़ाने के लिए शासन की ओर से लगातार विभिन्न योजनाएं शुरू की जा रही हैं। खेतीबाड़ी में किसानों को फसलों की बोआई होने के बाद सिंचाई के पानी के लिए बड़ी जद्दोजहद करनी पड़ती है। योगी सरकार ने अब किसानों को बौछारी सिंचाई योजना के तहत स्प्रिंकलर सेट पर बड़ा जोर दिया है। इस योजना में स्प्रिंकलर सेट वितरण में किसानों को शोषण से बचाने और दलालो से निजात दिलाने के लिए नई पहल की शुरुआत की गई है।

हमीरपुर के जिला उद्यान अधिकारी डाँ.रमेश पाठक ने कहा कि हमीरपुर समेत समूचे बुन्देलखंड क्षेत्र में लगातार भूगर्भ जल नीचे जा रहा है। इसको देखते हुए कम पानी में फसलों की पैदावार बढ़ाने के लिए बौछारी सिंचाई योजना पर शासन ने जोर दिया है। डॉक्टर पाठक ने कहा कि हमीरपुर जिले में जयादातर विकास खंड क्षेत्र डार्क जोन या सेमी क्रिटिकल दायरे में आ गए है। ऐसे में स्प्रिंकलर सेट से फसलों की सिंचाई करने के लिए बढ़ावा दिया जा रहा है।

25 प्रतिशत जमा करते ही किसानों को मिलेंगे कृषि यंत्र

जिला उद्यान अधिकारी डाक्टर पाठक ने ,कहा कि हमीरपुर सहित बुन्देलखंड क्षेत्र में अभी तक स्प्रिंकलर सेट खरीदने मेंं किसानों को मशीन का पूरा बिल जमा करना पड़ता था। जिसके बाद किसानों के खाते में 75 फीसद अनुदान भेजी जाती थी। डिपार्टमेंट से भी लिखा पढ़ी होने के बाद फर्म को सेट लगाने की जिम्मेदारी होती थी। शासन ने इस परियोजना को और सुगम बनाने के लिए जिम्मेदारी अब गुजरात की जीजीआरसी कंपनी को दे दिया गया है।

पीएम कृषि सिंचाई योजना में अब सैकड़ों किसानों को लाभान्वित करने की तैयारी है। योजना में ड्रिप स्प्रिंकलर, मिनी स्प्रिंकलर, माइक्रो व रैनगन की स्थापना के लिए 2985 हेक्टेयर के सापेक्ष 1207.62 लाख से किसानों को लाभान्वित कराने का प्लान तैयार किया जा रहा है। इसके साथ ही बुंदेलखंड पैकेज में 163 हेक्टेयर में सिंचाई यंत्रों के लिए 52.64 लाख रुपये खर्च किये जाएंगे । अटल भूजल योजना के तहत चार सौ किसानों को भी स्प्रिंकलर सेट वितरित किये जाएंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म