देश में धूम धाम से मनाया जा रहा है महाशिव रात्रि का पर्व

Maha_Shivratri_2019_1551698517

लखनऊ,रिपब्लिक समाचार संवाददाता : देश में आज महाशिवरात्रि पर्व श्रद्धालु गण धूमधाम से मना रहे है। मंदिरों में और अपने घरों पर भगवान भोलेनाथ की विशेष पूजा-अर्चना और अभिषेक कर रहे है। लेकिन क्या आपको मालूम हैं कि भगवान भोलेनाथ के अभिषेक में जिन वस्तुओ का प्रयोग किया जाता है, उसके अनुसार श्रद्धालुओं को तरह – तरह के पुण्य की प्राप्ति होती है। भगवान भोलेनाथ के अभिषेक में विशेष रूप से दूध, दही, घी, शहद, शक्कर आदि का प्रयोग किया जाता है।

दूध : शिवजी के रुद्राभिषेक में दूध का विशेष रूप से महत्व होता है। जिसमे गाय का दूध सर्वाधिक पवित्र और उत्तम माना जाता है। ऐसी कहावत है कि शिवलिंग का दूध से रुद्राभिषेक करने से सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं।
दही : ब्राह्मण लोगो का कहना है कि दही से भगवान शिव का अभिषेक करने से संतान की प्राप्ति होती है। दही से रुद्राभिषेक करने से नया मकान , वाहन प्राप्ति के योग भी बन सकते हैं।
बेल पत्र चढ़ाने की महत्ता : संस्कृत में बेलपत्र को ‘बिल्वपत्र’ कहा जाता है। यह भगवान शंकर को बहुत ही प्रिय है। ऐसी कहावत है कि बेलपत्र और जल चढ़ाने से शीलतला बनी रहती है। पूजा में इनका उपयोग करने से शंकर भगवान् बहुत ही जल्द प्रसन्न हो जाते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार