कानपुर मौसम अपडेट : पारा@44.4! गर्मी का कहर जारी

heat-wave

कानपुर,रिपब्लिक समाचार,संवाददाता : कानपुर में गर्मी का सितम तीन दिन से लगातार जारी है। लगातार बढ़ते पारे के बीच मौसम विभाग ने लू और तेज गर्म हवाएं चलने का अलर्ट जारी कर दिया है। इसके साथ ही लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है। एयरफोर्स के मॉनिटर में अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था ।

अधिक गर्मी से अच्छी बारिश की संभावना

सुबह 9 बजे से लेकर शाम पांच बजे तक 6.2 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवा चलेगी, जबकि कि अगले कुछ दिनों में मौसम के रुख में बदलाव हो सकता है। यह बदलाव जीवन को अस्त व्यस्त करने वाला भी हो सकता है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा ध्यान रखें।

मौसम विज्ञानी डॉ. सुनील पांडेय ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से फिलहाल पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ज्यादा वर्षा हो रही है। हवा में नमी आने के साथ ही लो प्रेशर बनने लगता है, जिसके कारण कई जिलों में वर्षा हो रही है। जहां भी लो प्रेशर बनेगा, उस जिले में बारिश हो जाएगी।
जून के अंत तक मानसून का प्रवेश
जबकि अभी जितनी गर्मी पड़ेगी, उतनी बारिश अच्छी होगी। इंडियन डाईपोल अभी पॉजिटिव बना हुआ है, इसका मतलब है कि अभी अच्छी बारिश के संकेत हैं। उत्तर प्रदेश में जून के अंतिम सप्ताह में मानसून एंट्री हो सकती है। इस बार वर्षा अच्छी होने के आसार बने हुए है ।
दोपहर बाद छा सकती है बदली
डॉ. पांडेय के अनुसार ईस्ट यूपी में दोपहर बाद से बादल आना शुरू हो जाएंगे। लेकिन लखनऊ, कानपुर समेत अन्य जिलों में 27 और 28 मई को 5 से 10 मिमी. बारिश तक की संभावना बनी हुई है। जब की आज से दोपहर बाद बादलों की आवाजाही बढ़ेगी। बारिश की वजह से ठंडी हवाएं आने से रात्रि का तापमान कुछ कम हो सकता है।

दिनभर खूब पानी पीयें

दिनभर खूब पानी पीयें, भले ही आपको प्यास न लगे।इसके साथ ही अगर आप व्यायाम कर रहे हैं, तो थोड़ी-थोड़ी देर के लिए रुकें और शरीर को ठंडा रखें। तेज धूप के समय बाहर निकलने से बचें, सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक धूप में बहुत सावधानी से ही निकलें। कोशिश करें कि बाहर न निकलना पड़े। कॉटन के बने ढीले-ढाले, हल्के रंग के कपड़े पहनें। सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए हाई सनस्क्रीन वाला आखो में चस्मा गाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म