इस शुभ मुहूर्त में पूजा-अर्चना के साथ होगा होलिका दहन

holica-dahan

लखनऊ,रिपब्लिक समाचार विशेष : लखनऊ में होलिका दहन को लेकर लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। लोगों ने आचार्यों व ज्योतिषों से बात करके शुभ मुहूर्त और पूजा विधि की जानकारी ली है।

इस वर्ष होलिका दहन का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि क्या है ?

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में होली पर्व को लेकर लोगों में गजब का उत्साह है। मंगलवार की शाम जिले के ढाई हजार स्थानों पर शुभ मुहूर्त में पूजा-अर्चना के साथ होली जलाई जाएगी । रंगों से होली बुधवार को खेली जाएगी। होली के त्योहार में इस बार पांच महायोग भी बन रहे हैं।
इस साल रंगों की होली 8 मार्च को खेली जाएगी। शास्त्रों के मुताबिक होली के एक दिन पहले फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि को प्रदोष काल में होलिका दहन करने का महत्व होता है। होली जलाने के बाद अगले दिन रंगों वाली होली धूमधाम के साथ खेली जाती है।

आज होगा होलिका दहन

फाल्गुन पूर्णिमा तिथि में प्रदोष काल में होली जलाई जताई है। ऐसे में इस साल होलिका दहन सात मार्च यानी मंगलवार को होगा। होलिका दहन के दिन सात मार्च को भद्रा सुबह 5.15 बजे तक है। इसलिए प्रदोष काल में होलिका दहन के समय भद्रा का साया नहीं रहेगा।

वैदिक पंचांग के मुताबिक होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 07 मार्च को शाम को 06 बजकर 24 मिनट से लेकर रात्रि 8 बजकर 51 मिनट तक रहेगा। इस शुभ मुहूर्त में होलिका दहन करना शुभ होगा।

होलिका को चंदन, अक्षत और फूल सहित पूजन सामग्री भेट कर पूजा करें। पूजा के समय पूर्व या उत्तर दिशा में मुंह होना चाहिए। घर में बनाये गए सात तरह के पकवानों और पूजन सामग्री के साथ होलिका की पूजा की जाती है। भोग भी लगाया जाता है। होलिका दहन देखने से नकारात्मकता ख़त्म हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार