Manipur Violence : मणिपुर में हिंसा के चलते दो शव बरामद, अब तक 180 लोगों की मौत

manipur-volince

इंफाल,एनएआई : मणिपुर के इंफाल पूर्वी और पश्चिमी जिलों में गोली लगे हुए एक महिला सहित दो शवो को बरामद कर लिए गए हैं। इस घटना की जानकारी पुलिस ने गुरुवार को दिया। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि बुधवार को इंफाल पश्चिम जिले के ताइरेनपोकपी इलाके के आसपास एक बड़ी उम्र की महिला का शव बरामद किया गया , महिला के सिर पर गोली लगी थी। पुलिस अधिकारी बोले कि शवो को पोस्टमार्टम के लिए इंफाल के क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान भेज दिया गया है।

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि मंगलवार देर रात इंफाल पूर्वी जिले के ताखोक मापल माखा क्षेत्र में एक व्यक्ति का शव मिला, जिसकी उम्र लगभग चालीस वर्ष के आसपास है। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों ने अज्ञात व्यक्ति का शव की सूचना पुलिस को दिया। पुलिस के अनुसार, मृतक की आंखों पर पट्टी बंधी हुई थी, और हाथ पीठ के पीछे बंधे हुए थे और सिर पर गोली के घाव थे। पुलिस अधिकारी के अनुसार , एफआईआर दर्ज कर ली गई है और जांच जारी है।

कई लोग हैं लापता

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि मृत महिला उन चार लापता व्यक्तियों में से एक कही जा रही है, जिन्हें हाल ही में इंफाल पश्चिम जिले के कांगचुप तलहटी से “अज्ञात लोगो द्वारा अपहरण” कर लिया गया था। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक कि एक दूसरे समुदाय के अज्ञात लोगो की उपस्थिति से चिंतित होकर, जो मैतेई क्षेत्र में रास्ता भूल गए थे, फेयेंग की महिलाओं सहित लोगों का एक बड़ा ग्रुप महिलाओ के बारे में पता लगाने के लिए कांगचुप पहाड़ी पर गए थे

विशेष तौर पर , मंगलवार को कांगचुप तलहटी में अज्ञात व्यक्तियो द्वारा की गई गोली कांड में मणिपुर के दो पुलिस कर्मियों और एक महिला सहित कम से कम नौ लोग गोली लगने से घायल हो गए।

अब तक 180 लोगों की हो चुकी है मृत्यु
मई में पहली बार जातीय संघर्ष भड़कने के बाद से मणिपुर मे बार-बार होने वाली हिंसा की चपेट में है। तब से अब तक 180 से ज्यादा लोगो की मृत्यु हो चुकी हैं।

मणिपुर की आबादी में मैतेई लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे लोग ज्यादातर इम्फाल घाटी में निवास करते हैं, जबकि आदिवासी, जिनमें कुकी और नागा लोग सम्मिलित हैं, उनकी आबादी 40 प्रतिशत हैं, और मुख्य रूप से पहाड़ी जिलों में रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार