ओडिशा में हुआ बड़ा ट्रेन हादसा, 3 रेल आपस में टकराईं

odisha-train-accident

शुक्रवार, 2 जून करीब शाम 7 बजे ओडिशा में बालासोर के पास बहानगा बाजार स्टेशन के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस की 10 से 12 बोगियां पटरी से उतर गई। कोरोमंडल एक्सप्रेस का अगला हिस्सा आउटर् लाइन पर खड़ी माल गाड़ी पर चढ़ गया जबकि पीछे कि तीन बोगियां तीसरे ट्रैक पर जा गिरी। जिस कारण तेज रफ्तार हावड़ा-बेंगलुरू एक्स्प्रेस ट्रैक पर पड़ी बोगियों से जा टकराई।

बताया जा रहा है कि रेल हादसे में मरने वालों कि संख्या 280 तक पहुंच गई है जबकि 900 के अधिक लोग घायल हो गए है। फिलहाल मौके पर NDRF की 7 टीमें, ODRAF की 5 टीमें, 24 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां, पुलिस और अन्य वॉलेंटियर बचाव अभियान में जुटे हुए है। इसी के साथ रेलवे और ओडिशा सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए है जिससे लोग अपने प्रियजनों से संपर्क कर सके या उनसे जानकारी ले सके।

पीएम मोदी ने हादसे पर-

बताया यह जा रहा है कि यह अब तक के सबसे बड़े रेल हादसों में से एक है। हादसे की गंभीरता को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक बुलाई है। इससे पहले पीएम मोदी ने हादसे पर शोक जताया था। पीएम मोदी ने सरकार के 9 साल पूरे होने पर होने वाले सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए गए है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हादसे पर दुख जताते हुए राज्य में एक दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा कर दी है। इसके अलावा दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल, राहुल गांधी, ममता बनर्जी ने भी अपना दुख जताया है।

शनिवार सुबह रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव रेल हादसे का जायजा लेने मौके पर पहुंचे। रेल मंत्री ने उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए है ताकि हादसे की मुख्य वजह तक पहुँचा जा सके। इसी के साथ रेल मंत्री ने मृतकों के परिवार को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख और मामूली रूप से घायलों को 50,000 रुपये मुवावजे के तौर पर देने कि घोषणा की है।

हादसे के बाद लंबे रूट की 18 ट्रेनें रद्द कर दी गई है जबकि कुछ ट्रेनों के रूट के बदलाव किए गए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार