Kanpur Weather : वर्षा से 8.8 डिग्री गिरा पारा

KANPUR-WEATHER

कानपुर,संवाददाता : सीएसए के मौसम विभाग प्रमुख डॉ. पांडेय ने कहा कि बिपरजॉय चक्रवात की वजह से प्रदेश के अधिकांश जिलों में वर्षा हो रही है। बारिश का यह सिलसिला अगले 72 घंटे तक जारी रह सकता है।

कानपुर में बुधवार को तड़के चार बजे से रात तक रुक-रुककर हुई बारिश से मौसम सुहाना हो गया। तापमान में लगभग नौ डिग्री की गिरावट दर्ज़ की गई इसके साथ उमस से भी राहत मिल गई। कुल 15 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। अधिकतम तापमान 27 डिग्री पर आ गया, जो एक दिन पहले 35.8 डिग्री था। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग हेड डॉ. एसएन पांडेय के मुताबिक वर्षा का यह सिलसिला अगले तीन दिनों तक जारी रह सकता है।

डॉ. पांडेय ने बताया कि बिपरजॉय चक्रवात की वजह से प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश हो रही है। इससे दिन में हवा में नमी में 87 प्रतिशत पर पहुंच गई, जबकि रात में एक दिन पहले की तरह 95 प्रतिशत पर बनी रही। बारिश के साथ धूप नहीं निकलने और 10 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलने से उमस नहीं हो पाई। बरसात की वजह से तापमान सामान्य से 10.2 डिग्री कम रहा।
इस माह आ सकता है मानसून
बिपरजॉय चक्रवात और बंगाल की खाड़ी से उठने वाली हवाओं से बनने वाला कम दबाव का क्षेत्र मानसून को भी इसी माह लेकर आएगा। मौसम विभाग के प्रमुख डॉ. पांडेय का कहना है कि बुधवार की सुबह से मानसूनी हवाएं तेजी से उठीं। अब एक हफ्ते में प्रदेश में मानसून दस्तक दे सकता है। पिछले वर्ष मानसून दो जुलाई तक आया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार