Israel-Hamas War : व्हाइट हाउस ने संघर्ष ‘विराम’ का दिया सुझाव

ISRAEL-HAMAS-WAR (20)

वाशिंगटन, रायटर्स : इजरायल हमास के जंग के बीच गुरुवार को व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान ने लोगों को ध्यान खींचा है। व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया वह गाजा से लोगों को सुरक्षित बाहर निकलने और मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए जंग को रोकने की संभावना तलाश रहा है। हालांकि, पूर्ण युद्धविराम को लेकर अमेरिका ने अपना विरोध फिर से दोहराया।

युद्ध को रोकने पर विचार

नेशनल सिक्योरिटी के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने इस मुद्दे को लेकर कहा कि ऐसे विराम अस्थायी और स्थानीय होने चाहिए। किर्बी ने इस बात पर भी जोर दिया कि अमेरिका इजराइल को अपनी सुरक्षा करने से नहीं रोकेगा। अपने नियमित ब्रीफिंग में व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया कि हमास से बंधकों को सुरक्षित निकालना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी इस युद्ध को रोकने के लिए विचार कर रहा है।

वहीं, बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई के लिए समय मिले इसके लिए युद्धविराम पर बात की। हालांकि, उन्होंने पूर्ण युद्धविराम की बात से इनकार कर दिया। वहीं, इस बीच यूएन विशेषज्ञ भी गाजा में मानवीय युद्धविराम का आग्रह कर रहे हैं।

हमास को अपना लक्ष्य बना रहा इजरायल
युद्ध को लेकर इजरायल का कहना है कि वह हमास को अपने लक्ष्य बना रहा है न कि नागरिकों को। इसके साथ ही इजरायली सरकार हमास को फ्लीस्तीन नागरिकों को अपने ढाल के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगा रह है। बता दें कि 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल में हमास द्वारा घातक हमले के बाद इजरायल गाजा में बीते चार सप्ताह बमबारी कर रहा है, जिनमें लगभग 9,061 लोग मारे गए। इनमें सबसे अधिक महिलाएं और बच्चों की जान गई है।

14.3 अरब डॉलर की मदद

वहीं, इस बीच यूएस ने गुरुवार को इजरायल को हमास से लड़ने के लिए 14.3 अरब डॉलर की मदद की। हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में इजरायल सहायता राशि देने के लिए को यह मदद देने के लिए रिपब्लिकन योजना पारित की गई। इस बिल का अधिकतर रिपब्लिकन नेताओं ने समर्थन किया, जबकि डेमोक्रेट्स पार्टी इस पर आपत्ति जताया। उन्होंने कहा कि सीनेट में इसका कोई भविष्य नहीं है।

वहीं, यह बिल के समर्थन में 226 वोट पड़े जबकि 196 वोट इसके विरोध में पड़ें। इस दौरान बाइडेन ने कांग्रेस से 106 बिलियन डॉलर को मंजूरी देने के लिए कहा उन्होंने इजराइल, ताइवान के लिए फंडिंग के साथ-साथ यूक्रेन में भी मानवीय सहायता की बात कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार