IPL 2024 Auction Scheduled : विदेश में होगी आईपीएल की मिनी नीलामी

IPL- 2024 -Auction- Scheduled

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क : वर्ल्ड कप 2023 का खुमार खत्म होने के बाद ही क्रिकेट फैंस पर आईपीएल 2024 का खुमार छा जाएगा। इसके लिए बीसीसीआई ने पूरी तैयारी कर ली है। आईपीएल 2024 सीजन से पहले खिलाड़ियों की मिनी नीलामी का आयोजन किया जाएगा। इस बार यह नीलामी विदेशी धरती पर होगी। यह पहली बार होगा, जब आईपीएल की नीलामी विदेश में आयोजित की जाएगी।

बीसीसीआई ने सभी आईपीएल की दस टीमों को 15 नवंबर तक रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट घोषित करने का निर्देश दिया है। इसके बाद 19 दिसंबर को मिनी निलामी दुबई में आयोजित होगी। 2024 सीजन के लिए प्रत्येक टीम के पास 100 करोड़ रुपये का पर्स होगा, जो पिछले सीजन के 95 करोड़ रुपये से 5 करोड़ रुपये अधिक है।

इन टीमों के पास इतनी है धनराशि-
पंजाब किंग्स- INR 12.20 करोड़
सनराइजर्स हैदराबाद- INR 6.55 करोड़
गुजरात टाइटंस- INR 4.45 करोड़
दिल्ली कैपिटल्स- INR 4.45 करोड़
लखनऊ सुपर जाइंट्स- INR 3.55 करोड़
राजस्थान रॉयल्स- INR 3.35 करोड़
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- INR 1.175 करोड़
कोलकाता नाइट राइडर्स- INR 1.65 करोड़
चेन्नई सुपर किंग्स- INR 1.5 करोड़
मुंबई इंडियंस- INR 0.05 करोड़

मिनी नीलामी में लगती है बड़ी बोली
प्रत्येक टीम को नीलामी के दिन कितना खर्च करना है, यह 2023 की नीलामी से उनके खर्च न किए गए पर्स के अलावा, उनके द्वारा रिलीज किए गए खिलाड़ियों के मूल्य पर निर्भर करेगा। जबकि वर्तमान में पंजाब किंग्स के पास सबसे ज्यादा पैसे बचे हुए हैं। वहीं, मुंबई इंडियंस के पास सबसे कम पैसे बचे हैं। बता दें कि हर चार वर्ष में एक बार होने वाली दो दिन की मेगा नीलामी की तुलना में नीलामी में सबसे मंहगी बोली लगाई जाती है।

मिचेल स्टॉर्क 8 वर्ष बाद आईपीएल में करेंगे वापसी
खासकर विदेशी खिलाड़ियों पर पैसों की खूब बारिश होती है। 2023 सीजन के लिए सैम करन आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे। पंजाब किंग्स ने 18.5 करोड़ रुपये में खरीदा था। इस बार भी कई विदेशी खिलाड़ियों पर पैसों की बारिश होने की संभवना है। जिसमें ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टॉर्क भी शामिल हैं। हाल ही में उन्होंने आईपीएल में वापसी की घोषणा की है। वह आठ साल बाद आईपीएल में वापसी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार