अमेरिका : व्यापार प्रणाली विस्तार के लिए भारत से जारी रहेगी साझेदारी

india-america

वाशिंगटन, एनएआई : बाइडन प्रशासन ने कहा है कि वह साझा चुनौतियों से निपटने लचीली आपूर्ति शृंखलाओं का निर्माण करने और बाजार अर्थव्यवस्थाओं व लोकतंत्रों के लिए एक पारदर्शी व नियम-आधारित व्यापार प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए भारत से साझेदारी करना जारी रखेगा। अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि ने कहा है कि भारत और अमेरिका एक गतिशील व महत्वपूर्ण व्यापार तथा निवेश संबंध साझा करते हैं।

अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) ने भारत के साथ साझेदारी की बात राष्ट्रपति की 2023 व्यापार नीति एजेंडे के तहत कही। दोनों देशों ने वर्ष 2021 में बने व्यापार नीति फोरम (टीपीएफ) को पुना लॉन्च किया। यूएसटीआर ने कहा, दोनों देशों ने पहले भी अर्थव्यवस्थाओं के बीच विकास की संभावनाओं और दोनों देशों में काम करने वाले लोगों पर सकारात्मक प्रभाव लाने के लिए साथ मिलकर काम करने को लेकर चर्चा की गई थी। उसने भारत खंड पर अपनी रिपोर्ट में स्पष्ट तौर से कहा कि अमेरिका के आगे कई चुनौतियां हैं और इनसे निपटने के लिए नियम आधारित प्रणाली को बढ़ावा देने के मकसद से भारत के साथ साझेदारी को जारी रखना आवशयक है।

अमेरिकी राष्ट्रपति के ऑफिस व्हाइट हाउस ने कहा है कि भारत की अपनी तीन दिनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन द्विपक्षीय रिश्तों की मजबूती पर अमेरिका की प्रतिबद्धता दोहराएंगे। ब्लिंकन जी-20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के साथ क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे ।
व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव वेदांत पटेल ने कहा कि विदेश मंत्री दोनों देशों के मध्य बीच आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने तथा सहयोग का विस्तार करने के लिए क्वाड जैसे समूहों में साथ मिलकर काम करना जारी रखने पर भी प्रतिबद्धता स्पष्ट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार