Scotland : दुनिया की सबसे छोटी उड़ान

SCOTLAND-NEWS

नई दिल्ली,न्यूज़ डेस्क : दुनिया अविश्वसनीय यात्राओं से भरी हुई है, जो विशाल दूरी तय करती है और लोगों और स्थानों को ऐसे जोड़ती है। हवाई यात्रा का जब भी जिक्र होता है, मन में एक सुनहरे सफर का ख्याल आता है। सैकड़ो लोगों के लिए हवाई सफर एक सुंदर सपने जैसा है और जब ये लोग पहली बार हवाई जहाज में बैठते हैं तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहता। मानो उनका सपना पूरा हो गया हो।

दो मिनट में दो द्वीपों की उड़ान

आम लोग हवाई यात्रा लंबी दूरी को कम समय में पूरा करने के लिए तय करते हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं कुछ हवाई यात्रा इतनी छोटी हैं कि वह चंद मिनटों में ही पूरी हो जाती हैं। इस लेख के द्वारा हम दुनिया की सबसे छोटी हवाई यात्रा की बात करेंगे जिसने गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम लिखवा लिया है ।

जब किसी विमान द्वारा तय की गई सबसे छोटी दूरी की बात करते है, तो हमारे सामने कुछ दिलचस्प उदाहरण आते हैं। ऐसा ही एक उदाहरण स्कॉटलैंड के ऑर्कनी द्वीपसमूह में दो द्वीपों वेस्ट्रे और पापा वेस्ट्रे के बीच की उड़ान है। इन दोनों द्वीपों के बीच की दूरी सिर्फ 2.7 किलोमीटर (1.7 मील) है। इस उड़ान में मंजिल तक पहुंचने में लगभग 1-2 मिनट लगते हैं, जिससे यह दुनिया की सबसे छोटी उड़ान बन जाती है।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है नाम
इस सेवा का उपयोग मुख्य रूप से स्थानीय निवासियों द्वारा आने-जाने के उद्देश्यों के साथ-साथ उन पर्यटकों द्वारा किया जाता है जो इस अनूठी उड़ान का अनुभव करना चाहते हैं। दुनिया की सबसे छोटी अनुसूचित यात्री उड़ान के लिए इसका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

नौ यात्रियों वाला विमान
यात्रा वेस्ट्रे द्वीप पर स्थित वेस्ट्रे हवाई अड्डे से शुरू होती है। हवाई अड्डे के पास एक एकल रनवे और एक छोटा टर्मिनल भवन है। यात्री एक छोटे विमान में सवार होते हैं, जिसकी क्षमता नौ यात्रियों तक होती है। एक बार जब सभी यात्री प्लेन में सवार हो जाते हैं, तो विमान उड़ान भरता है और तेजी से ऊंचाई हासिल करता है। हवाई मार्ग से यात्री उबड़-खाबड़ समुद्र तट, लुढ़कते हरे-भरे खेतों और बिखरे हुए द्वीपों के लुभावने दृश्यों का आनंद ले सकते हैं, जो ओर्कनेय द्वीपसमूह का हिस्सा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म