रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव पहुंचे भारत

russia-foreign-minister

नई दिल्ली, एनएआई : रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव मंगलवार को भारत पहुंचे। लावरोव रायसीना डायलॉग 2023 में भी शामिल होंगे। लावरोव के अतिरिक्त , संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक प्रकरण के विभाग (यूएन डीएसए) के अवर महासचिव ली जुन्हुआ भी जी20 एफएमएम के लिए भारत पहुंच गए । मंगलवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ट्वीट करके कहा कि , ” भारत में आपका स्वागत है”।

रायसीना डायलॉग-2023 में भी होंगे शामिल

अरिंदम ने इसके पहले मंगलवार को कहा था कि पहली जी20 भारत के विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए आना शुरू हो गया है। 1-2 मार्च को होने वाली G20 FMM के लिए नई दिल्ली में ब्राजील के फाइनेंस मिनिस्टर मौरो विएरा, मॉरीशस के फाइनेंस मिनिस्टर एलन गानू का स्वागत करते हुए कहा कि रायसीना डायलॉग-2023 में ये सभी लोग शामिल होंगे।
G20 विदेश मंत्रियों की बैठक (FMM) भारत की अध्यक्षता में नई दिल्ली में 1-2 मार्च, 2023 को बैठक होने वाली है। भारत द्वारा आमंत्रित गैर- जी20 सदस्यों सहित 40 देशों के प्रतिनिधियो और बहुपक्षीय संगठन भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी20 के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों को संबोधित करेंगे और वह विश्व स्तर पर भारत के बढ़ते स्तर के बारे में बात करेंगे।विदेश मंत्रियों की बैठक जी-20 की सबसे महत्वपूर्ण बैठकों में से एक बैठक है। नरेंद्र मोदी द्वारा भारत की सत्ता संभालने के बाद से ही सभी देश भारत की ओर देख रहे हैं। आर्थिक स्थिरता लाने के लिए, ऐसे समय में जब संयुक्त राष्ट्र और UNSC जैसे बहुपक्षीय संस्थाओ में सफलता की कमी है, जिनका काम शांति और सुरक्षा बनाए रखना है। मुश्किल से एक दिन से अधिक की बैठक, FMM का एक एजेंडा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार