आने वाली पीढ़ियां तभी खुश रहेंगी, जब सृष्टि के स्रोत प्रकृति को संरक्षित रखा जाएगा – केसीआर

KCR-TELANGNA

हैदराबाद,ब्यूरो : तेलांगना राज्य के मुख्यमंत्री केसीआर बोले कि हमारी आने वाली पीढियो को तभी खुशिया मिलेगी, जब सृष्टि के स्रोत प्रकृति को संरक्षित हम लोग करेंगे। विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में मुख्यमंत्री के. सीआर ने यह उदगार व्यक्त किये।

मुख्यमंत्री ने किया पौधरोपण

शहरी वन निदेशक डॉ. बी. प्रभाकर एवं ग्रीन इंडिया चैलेंज के संस्थापक सांसद जोगीनापल्ली संतोष कुमार को मुख्यमंत्री द्वारा भेंट किये गए पौधे को लगाया गया। तेलापुर एचएमडीए नर्सरी में उगाए गए तीन साल में 7.5 फीट पोन्ना पौधे को पुरानी वर्मीकम्पोस्ट से खाद दिया गया और मुख्यमंत्री ने पौधे को पानी देकर सिंचित किया गया।

इस उपलक्ष्य में मुख्यमंत्री केसीआर ने राज्य की जनता से से हरियाली कोऔर अधिक लगाने के लिए जोर दिया और पर्यावरण संरक्षण के लिए जोर दिया। । मुख्यमंत्री केसीआर ने कहा कि मानवीय भूलों के कारण ही मानवता पंचतत्वों का हिस्सा पानी और ऑक्सीजन खरीदने की स्थिति तक पहुंच गई है। यदि हम पेड़ पोधो की रक्षा करेंगे तो पेड़ पौधे हमारी रक्षा करेगी।

सीएम केसीआर ने कहा कि तेलंगाना सरकार द्वारा किए गए उपायों से आज तेलांगना राज्य हरा-भरा है और पेड़ पौधे फल-फूल रहे है। यह बहुत अच्छी बात है कि भारतीय वन सर्वेक्षण की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि हरितहरम कार्यक्रम से राज्य में ग्रीन बेल्ट का आवरण पहले से बढ़कर 7.70 प्रतिशत भूभाग में हो गया है।

सौर ऊर्जा उत्पादन में तेलंगाना का देश में दूसरा स्थान

सौर ऊर्जा उत्पादन में तेलंगाना का देश में दूसरा स्थान है, विशाल प्राकृतिक वनों के लिए नीति आयोग ने प्रशंसा की है , हरितहरम के द्वारा से 273 करोड़ पेड़ लगाना, दुनिया के सबसे बड़े मानव प्रयास के रूप में रिकॉर्ड स्थापित करना है , सेंटर फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी में पर्यावरण संरक्षण में तेलंगाना राज्य का पहला स्थान पर्यावरण की रिपोर्ट पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सभी उपलब्धियां दर्ज़ हैं।

मुख्यमंत्री केसीआर ने कहा कि तेलंगाना सरकार की प्रतिबद्धता एकदम स्पष्ट है। सीएम केसीआर ने स्पष्ट कर दिया है कि राज्य सरकार पर्यावरण के अनुकूल राज्य का विकास करने के उद्देश्य से आगे बढ़ रही है। इस कार्यक्रम में मंत्री सबिता इंद्रा रेड्डी,सांसद के केशव राव, प्रशांत रेड्डी, मल्लार रेड्डी, ग्रीन इंडिया चैलेंज के संस्थापक सांसद जोगीनापल्ली संतोष कुमार, एचएमडीए के अधिकारियों और दूसरे लोगों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार